Connect with us

अन्य

Aadhaar card सुधरवाना हुआ बेहद आसान जाने घर बैठे कैसे करे सुधार

नमस्कार दोस्तों, जैसा की आप सब जानते हैं आधार कार्ड (Aadhaar) आज के समय में कितनी ज़्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज है. हम सभी का जो आधार कार्ड होता है वह यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है. जिसके अंतर्गत कार्डधारक की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज रहती है. इतना ही नहीं आधार के अंतर्गत आपकी बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक का भी रिकॉर्ड दर्ज रहता है है. और ऐसा कितनी बार देखा गया है कि जब भी अपना आधार कार्ड बनवाते है या फिर जो हमारा पहले से आधार बना हुआ है उसमे हमेशा कुछ न कुछ गलतियां रहती है और हमे इन गलतियों को सुधरवाने के लिए बार दुकानों के चक्कर लगाने की परते हैं पर अब हमें ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी.

करना होगा mAadhaar App का उपयोग

आपकी जानकारी हेतु बता दें, कोई भी व्यक्ति जो की यूआईडीएआई (UIDAI) आधार कार्ड धारक है वह डिजिटल माध्यम से भी किसी भी तरह का सुविधाओं का लाभ उठा सकता हैं. ऐसा करने के लिए आपको आधार मोबाइल एप्लीकेशन (mAadhaar App) का उपयोग करने की ज़रूरत पड़ेगी

mAadhaar App के अतंर्गत वाली सुविधाएं

  1. mAadhaar App के अंतर्गत कोई भी आधार डाउनलोड कर सकता हैं.
  2. इसके माध्यम से आप आधार का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.
  3. इसके साथ ही आप इस app की मदद से आधार रिप्रिंट के लिए ऑर्डर भी सकते हैं.
  4. इतना ही नहीं इस app के मधयम से आप आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं.
  5. इसके अंतर्गत एड्रेस भी अपडेशन होता है
  6. इसके साथ ही ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड कर सकते है
  7. इस app में आप क्यूआर कोड भी स्कैन कर सकते हैं
  8. आधार वेरिफाई भी होता है
  9. आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग की सुविधा भी उप्लभ्द है
  10. ओटीपी जेनरेशन भी कर सकते हैं
  11. प्रोफाइल अपडेट का भी ऑप्शन है
  12. क्यूआर कोड शेयर भी कर सकते हैं

इस प्रकार करें डाउनलोड

आपकी जानकारी हेतु बता दें, कोई भी व्यक्ति mAadhaar App Android के गूगल प्ले (Google play) के साथ साथ ios के ऐप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप में आपको कई भाषाओं का ऑप्शन की भी सुविधा प्ऱप्त हैइसका मतलब ये कि आप अलग-अलग भाषाओं में ऐप चला सकते हैं. बता दें, इस app को यूनिकआइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा ही डेवलेप किया गया है.

एक ऐप में रख सकते हैं बहुत सारी प्रोफाइल

आपको बता दें, इस App एक सुविधा यह भी दिया गया है कि यदि आपके किसी भी परिवार के दूसरे सदस्य का आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर के साथ अटैच है तो आप अपने स्मार्टफोन में इस App में 3 आधार प्रोफाइल्स को एक साथ रख सकते हैं. बस आपको ऐप डाउनलोड करने से पहले एक बात का महत्वपूर्ण ध्यान रखना होगा कि आपके फोन में वही सिम मौजूद हो जिसका नंबर आपके आधार से लिंक है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Posts