Connect with us

अन्य

धोनी बेच रहे इतने लीटर दूध, कितनी है एक लीटर दूध की कीमत

जिस तरह टीम इंडिया के पूर्व अनुभवि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक अच्छे खिलाड़ी है तो वही साथ-साथ वह इन दिनों एक अच्छे बिज़्नेस्मेन भी बनते जा रहे हैं। जहाँ महेंद्र सिंह धोनी रांची में किसानी कर रहे है। तो वही वह अब किसानी के आलावा अब धोनी गो-पालन में भी सबसे आगे दौड़ते नजर आ रहे हैं। आपको बता दे, धोनी हर दिन 500 लीटर दूध सप्लाय करते है।

बताते चले धोनी के शैंबो फार्म हाउस में इस समय बहुत तरह की 150 से भी ज्यादा नस्ल की गायें मौजूद हैं। हर दिन इन गायो का दूध राँची के बाजरो में सप्लाय होता है। जब से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा है तब से दूधों की ज्यादातर होम डिलीवरी की जा रही है। तो वही कुछ लोग मॉर्निंग वॉक के दौरान ही दूध खरीदने हर रोज़ डेयरी तक पहुंच जाते हैं।

आपको बता दे, डेयरी के मैनेजर जिनका नाम “शिवनंदन” है। उन्होंने ने बताया कि हर दिन ईजा फार्म हाउस से 500 लीटर से ज्यादा दूध राँची के तीन डेयरी में पहुंचाया जा रहा है। जबकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए होम डिलिवरी ज्यादा से ज़्यादा की जा रही है। इतना ही नहीं शिवनंदन ने बताया की धोनी की ईजा फार्म हाउस के दूध की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है।

जिसमे किसी भी तरह की मिलाबट नहीं होती है। यह दूध इतना शुद्ध होता है की खरीदने वाले के तरफ से कोई भी शिकायत नहीं मिलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे, धोनी के डेयरी पर अभी तीन तरह के दूध बेचे जा रहे हैं। जिसमें होजन फ्रीजन की दूध 55 रुपए प्रति लीटर दिया जा रहा है। तो वही साहिवाल नस्ल की गाय की दूध की 90 रुपए प्रति लीटर दी जा रही है, और गुजरात के गर नस्ल की गाय का दूध 130 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

जिसमे सेहत के लिए गुजरात के स्वर्णगिर गाय की दूध बहुत ही ज्यादा बेहतर है। और ये पूर्णतः शुद्ध से तैयार किया जाता है। जिसका रंग हल्का क्रीम कलर होता है। धोनी ने किसानी के साथ-साथ गो-पालन में भी खुद को साबित किया है। उनका गो-पालन बहुत अच्छे से चल रहा है। वह लोगो के सेहत का बहुत ख्याल रख कर अपना गो-पालन चला रहे है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Posts