Connect with us

रोचक ज्ञान

Knowledge- क्या होगा यदि बाइक में पेट्रोल के जगह डीजल डलवा दें ?

क्या आपने कभी सोचा है की मोटर बाइक में पेट्रोल ही क्यों डलवाया जाता है, डीजल क्यों नहीं, आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डीजल में हाई कम्प्रेशन इस्तेमाल किया जाता है, जो बहुत ही अधिक शक्तिशाली होता है। और इसी शक्ति या कम्प्रेशन को सम्भालने के लिए पेट्रोल की तुलना में इंजन के फिजिकल साइज का आकार बड़ा करना पड़ता है।

अब ऐसे में अगर हम मोटर बाइक, स्कूटी या छोटे कार में डीजल डाल दे तो गाड़ी का आकार अनावश्यक ही बढ़ जायेगा। क्यूंकि डीजल इंजन ज्यादा कम्पन और आवाज़ पैदा करता है, इसलिए डीजल को छोटी गाड़ियों के लिए उपयुक्त नहीं समझा जाता है। यही कारण है की डीजल इंजन का प्रयोग न करके न पेट्रोल इंजन प्रयोग किया जाता है। जिससे कम कम्पन, छोटा इंजन और आवाज़ भी कम पैदा हो।

अगर आप आपने वाहन में पेट्रोल का इस्तेमाल करते हैं, और ऐसे में कभी आपने उसमे डीजल डालवा लिया। और यदि स्टार्ट करने पर वो स्टार्ट भी हो गया, किन्तु किसी-किसी गाड़ी में स्टार्ट होने में कठिनाई आने लगती है, परन्तु यदि आपकी गाड़ी स्टार्ट न हो है तो आपकी इस समस्या का कारण है आपके गाडी में पेट्रोल के स्थान पर डीजल का प्रयोग करना।

कभी-कभी ऐसा देखने को मिलता है कि फ्यूल स्टेशन में पेट्रोल और डीजल की दो मशीने होती हैं, और पेट्रोल पंप पर गलती से वाहन में पेट्रोल की जगह डीजल डाल दिया जाता है।

सवाल : भारत की प्रथम महिला डॉक्टर कौन थी ?

जवाब: भारत की प्रथम महिला डॉक्टर कादम्बिनी गांगुली थी। गांगुली ने 1886 में मेडिसिन की पढ़ाई पढ़ी तथा वोमेन मेडिकल कॉलेज ऑफ़ पैंसिलवेण्या से डिग्री प्राप्त की। उन्होंने अपनी डिग्री उस समय प्राप्त की जिस समय भारत की शाही अनपढ़ हुआ करती थी। अपने संघर्ष से उन्होंने अपना नाम इतिहास में रचा लिया।

सवाल : आखिर लग्जरी क्रूज जहाज का रंग सदा सफेद तथा समुन्द्र में जासूसी करने वाले सबमरीन सदा काले रंग के ही क्यों पाए जाते हैं ?

जवाब: मित्रों, इसके पीछे का लॉजिक एकदम साधारण है। दिन के समय में समुन्द्र का तापमान बहुत अधिक होता है। जिससे क्रूज बहुत ही गर्म हो जाती है। वही सफेद रंग में सूरज की किरणों को अधिक परवर्तित करने की प्रवृत्ति है। जिस कारणवश क्रूज का रंग सफेद होता है।

इससे क्रूज ठंडा हो जाता है। दूसरी ओर सबमरीन को काले रंग से रंगने का कारण यह है कि चूँकि काले रंग में रेडिएशन और सूरज की किरणों को अवलोकन करने की क्षमता होती है। इसी कारण सबमरीन पानी में साउंड वेव और दूसरे रेडिएशन का भी अवलोकन करता है। और काले रंग के सबमरीन को गहराई में छिपने में सहायता मिल जाती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Posts