Connect with us

ट्रेंडिंग

अब दलालों से पहले आपका वेटिंग ट्रेन टिकट होगा कन्फर्म, रेलवे लेकर आया एक नया प्लान

हमारे देश में रेलवे को यातायात में सबसे अहम् माना जाता है। इंटरनेट जबसे आया है तबसे ट्रेन में यात्रा करने के लिए हम ऑनलाइन टिकट बुक कर लेते हैं, लेकिन अक्सर हमें टिकट की लंबी वेटिंग मिलती है या फिर नो रूम मिलता है। इसका सबसे बड़ा कारण है टिकट दलाल, जो अपने ही बनाये गलत तरीके से टिकटों की बुकिंग पहले ही कर लेते है और फिर उसी टिकट को जरूरतमंदों को ऊंचे दामों पर बेचते हैं।

लेकिन अब और नहीं, जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की रेल मंत्रालय टिकट दलालों को रोकने के लिए एक नयी शुरुआत की है। रेलवे के इस नए पहल से न सिर्फ उनके टिकटों की बुकिंग नहीं होगी बल्कि उन्हें आसानी से ट्रैक भी किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की टिकट दलाल ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करने के लिए वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (वीपीएस) का सहारा लेते हैं, इससे वो आसानी से तत्काल या प्रीमियम टिकट की बुकिंग कर लेते है।

रेल मंत्रालय ने पाया है कि अधिकांश दलाल रेल टिकट ऑनलाइन बुक कराने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते को छिपाने के लिए VPN का उपयोग करते हैं ताकि उनके एड्रेस का पता न किया जा सके। अगर उन्हें ट्रैक करने की कोशिश भी की जाती है तो आईपी आईडी का पता कभी मुंबई या कभी विदेश का बताती है।

इन सभी चीज़ो को ध्यान में रखते हुए अब रेलवे मंत्रालय ने इंडियन रेलवेकी वेबसाइट पर बदलाव कर रही है। इस बदलाव के बाद अगर कोई यूजर वीपीएस के माध्यम से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करता है तो सिस्टम उन्हें ऐसा करने से रोक देगी और टिकट बुकिंग को कैंसिल कर देगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Posts