Connect with us

ट्रेंडिंग

महंगे पेट्रोल से है तंग तो लगाए अपने बाइक में CNG किट, कम खर्च में दौड़ेगी बाइक

आज हमारे देश भारत में पैट्रोल-डीजल की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण वाहन चालकों के खर्च अधिक हो गया है। इसी चीज़ को देखते हुए आज मार्किट में पेट्रोल के अलावा और भी नए तकनीक का अवसर मिल रहा हैं। जी हाँ आपको बता दें की स्कूटर के लिए CNG किट मार्केट में लांच हो गया है।

पेट्रोल की कीमत 110 रुपये प्रति लीटर है, तो वहीं दूसरी तरफ CNG की कीमत लगभग 47-50 रुपये प्रति लीटर तक है। CNG किट लगने के बाद अब स्कूटर भी 80 किलोमीटर तक का एवरेज माइलेज देने लगता है। महंगाई के इस दौर में हम आपके लिए CNG से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर आए हैं। तो आइये फिर आपको बताते हैं इसके बारे मे पूरी जानकारी।

भारत देश में अभी कोई भी कंपनी स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही है। लेकिन लोवाटो (Lovato) महज़ एक ऐसी कंपनी है, जिसने अपनी स्कूटर के लिए CNG किट को मार्केट में उतारा है और इसकी शुरुआत होण्डा के एक्टिवा (Activa) से की गई है। यदि किसी के पास होण्डा की एक्टिवा मौजूद हैं तो वह सीएनजी किट लगवा सकता है।

जानकारी के लिए बता दें की लोवाटो की CNG किट को एक्टिवा में महज़ 15 हजार रुपये खर्च कर के लगवाई जा सकती है। अगर आप हर दिन स्कूटर चलाते हैं, तो यह कीमत एक वर्ष में ही वसूल हो जाएगी। ये जानकार कुछ लोह ये सोच रहे होंगे की होण्डा की एक्टिवा मे CNG किट लगाने के बाद स्कूटी पेट्रोल से नहीं चलेगा। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है की ये किट लगवाने के बाद भी ये पैट्रोल से भी चलेगी, क्योंकि CNG किट लगाते समय इसमें एक स्विच लगाया जाता है, जिससे की आप अपनी मर्जी के मुताबिक़ CNG या पेट्रोल से चला सकते हैं।

CNG किट को लगाने में महज़ 4 घंटा लगता है। ये किट का वज़न 1.2 KG का होता है। इसे लगाकर एक बार गैस भराने के बाद यह 120 से 130 किलोमीटर तक ही चल सकता है इसलिए इसे बार-बार भरवाने की जरुरत पड़ेगी।

[ डि‍सक्‍लेमर: यह इंटरनेट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है। इसके लिए जिम्मेदार नहीं है

1 Comment

1 Comment

  1. CCC

    October 21, 2021 at 9:22 am

    Very good

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories

Recent Posts